Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

भारत सरकार
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

हमारे बारे में

सड़क परिवहन और मंत्रालय; राजमार्ग (Morth) 1000 से अधिक सड़क परिवहन कार्यालय (आरटीओ) देश भर के कम्प्यूटरीकरण की सुविधा दी गई है। आरटीओ मुद्दा पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)  लाइसेंस (डीएल) है कि अनिवार्य आवश्यकताओं हैं और देश भर में मान्य हैं, कुछ प्रावधानों और अनुमति के अधीन ड्राइविंग।

राज्य की नीतियों और मैनुअल में व्यापक बदलाव के साथ / प्रणाली आधारित प्रक्रियाओं देश भर में पीछा किया जा रहा है, यह अंतर है, सत्यता और जानकारी की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर इन दस्तावेजों के लिए एक ही मानकों को परिभाषित करने के लिए आवश्यक हो गया था। SCOSTA समिति इस उद्देश्य के लिए स्थापित की देश भर में एक समान मानकीकृत सॉफ्टवेयर की सिफारिश की थी। मंत्रालय ने इस प्रकार का मानकीकरण & amp के कार्य के साथ राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) सौंपा गया; ; ड्राइविंग लाइसेंस के लिए और वाहन पंजीकरण के संबंध में डेटा संकलन और राज्य रजिस्टर और राष्ट्रीय Register.The अनुप्रयोगों वहां  में सभी राज्यों के ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन पंजीकरण और सारथी के लिए वहां - दो सॉफ्टवेअर की तैनाती सारथी कार्यक्षमताओं के रूप में मुख्य उत्पाद में अनुकूलन के साथ केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के साथ-साथ राज्य मोटर वाहन नियम द्वारा अनिवार्य 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की आवश्यकताओं के अनुरूप करने के लिए कब्जा करने की परिकल्पना कर रहे थे।

हमारी दृष्टि

नागरिक को सेवा प्रदान करने की गुणवत्ता और आरटीओ के काम के माहौल की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए।

हमारा विशेष कार्य

सभी वाहन पंजीकरण और स्मार्ट कार्ड प्रौद्योगिकी की शुरूआत इंटर स्टेट परिवहन वाहन आंदोलन जैसे मुद्दों को संभालने और वाहनों के राज्य और राष्ट्रीय स्तर रजिस्टरों बनाने के लिए साथ ड्राइविंग देश के परिवहन अधिकारियों में लाइसेंस से संबंधित गतिविधियों / डीएल जानकारी को स्वचालित करने के लिए

हमारा उद्देश्य

उपलब्ध कराना :

  • परिवहन विभाग को बेहतर सेवाओं के साथ ही नागरिक
  • समय-समय पर सरकार की नीतियों के त्वरित कार्यान्वयन
  • सरकार की छवि में सुधार; विभाग
  • अन्य सरकारी विभागों को वाहन / डीएल जानकारी के लिए त्वरित पहुँच

नवीनतम पहल एक देशव्यापी एकीकृत डेटाबेस और एक बेहद नागरिक और व्यापार केंद्रित वेब सक्षम पर्यावरण के प्रावधान के माध्यम से उच्च पारदर्शिता, सुरक्षा और संचालन की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए इन दोनों आवेदनों को केंद्रीकृत कर दिया गया है। नया आवेदन एक बहु उपयोगकर्ता वातावरण जिसमें अंत ग्राहकों (नागरिक) आरटीओ संबंधित लेनदेन (भुगतान सहित) का सबसे सशक्त प्रदर्शन करने के लिए किया जा सकता है के लिए प्रदान करेगा विकसित किया जा रहा है या तो घर के या अधिकृत तीसरे पक्ष सेवा प्रदाता / s से आराम से उनके आसपास के क्षेत्र में। यह भी मदद मिलेगी, एक बड़ी हद तक, परेशानियों और (लेनदेन की प्राथमिक प्रकार के लिए आरटीओ का दौरा करने में) वर्तमान में नागरिकों द्वारा सामना की कतारों को हटाने के व्यापक कागजी वर्तमान में जमीन पर किया जा रहा कम करने और कम करने अशिक्षित शोषण बिचौलियों की संभावना में / बेख़बर नागरिकों। आगे जा रहे हैं, मोबाइल अनुप्रयोगों आधारित विकसित किया जाएगा और प्रणालियों आधार आधारित पहचान का उपयोग भी उच्च सुरक्षा और संचालन में आसानी के लिए एकीकृत आरटीओ डाटाबेस के साथ एकीकृत किया जाएगा।

अपने विजन, मिशन और उद्देश्यों की प्राप्ति की दिशा में लगातार कदम के साथ, मंत्रालय की गुणवत्ता और दक्षता सेवा प्रदान करने में पारदर्शिता प्रणाली में और कम काम का बोझ आरटीओ कर्मचारियों के लिए के साथ नागरिकों को बेहतर सेवा का उपयोग का प्रावधान करने की दिशा में प्रगति कर रहा है।