आकस्मिकता प्रबंधन योजना

वेबसाइट हमारे देश के परिवहन क्षेत्र की नागरिक केंद्रित सेवाओं को ऑनलाइन लाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के प्रयासों को दर्शाती है। वहाँ 300 से अधिक सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं और उनमें से 100 से अधिक पूरी तरह से ऑनलाइन हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वेबसाइट हमेशा पूरी तरह कार्यात्मक हो। उम्मीद है कि मंत्रालय 24x7 आधार पर सेवाओं और सूचनाओं को वितरित करेगा। इसलिए, किसी भी घटना के बाद न्यूनतम समय में वेबसाइट की वसूली सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम डाउनटाइम के साथ-साथ आकस्मिक प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन के लिए प्रयास किए गए हैं। संभावित आकस्मिकताओं पर प्रकाश डाला गया है।

  1. वेबसाइट का विमोचन– किसी भी विदेशी तत्वों द्वारा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी / हैकिंग को रोकने के लिए एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा सभी संभव सुरक्षा उपाय किए जाने चाहिए। हालांकि, सुरक्षा उपायों के बावजूद किसी भी घटना के होने पर, आकस्मिक योजना को तुरंत लागू करना चाहिए। यदि यह स्थापित किया गया है कि कोई गड़बड़ी है, तो वेबसाइट को तुरंत अवरुद्ध किया जाना चाहिए। आकस्मिक योजना को स्पष्ट रूप से इंगित करना चाहिए कि कौन सा अधिकृत कार्यालय निर्णय लेने वाला निकाय होगा जो जल्द से जल्द कार्रवाई के बारे में निर्णय करेगा। इसी समय, वेबसाइट संचालन के नियमित पाठ्यक्रम के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी खामियों को दूर करने के लिए नियमित ऑडिट और जांच सुनिश्चित की जानी चाहिए।
  2. डाटा करप्शन-एक उचित तंत्र का पालन एनआईसी द्वारा वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता के परामर्श से किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वेबसाइट सामग्री का नियमित बैक-अप लिया जाए ताकि नागरिकों को संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में आसानी हो सके।
  3. हार्डवेयर / सॉफ्टवेयर क्रैश - इस घटना के घटने के बावजूद, वेब होस्टिंग प्रदाता के पास नागरिक सेवाओं के सुचारू क्रियान्वयन की सुविधा के लिए जल्द से जल्द वेबसाइट को बहाल करने के लिए पर्याप्त बैकअप हार्डवेयर होना चाहिए।
  4. प्राकृतिक आपदाएं - अप्रत्याशित परिस्थितियों में, इस बात की पूरी संभावना है कि वेबसाइट और संबंधित डेटा की जानकारी को रोक देने से पूरा डेटा केंद्र सत्यानाश हो जाए। इस तरह की घटनाओं से जुड़े जोखिम को कम करने के लिए एक सुनियोजित आकस्मिक प्रबंधन की आवश्यकता है। ज्यादातर, वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता को भौगोलिक रूप से दूरस्थ स्थान पर "डिजास्टर रिकवरी सेंटर" को बनाए रखने के लिए आवश्यक है और नागरिकों को सेवा प्रदान करने के लिए आमतौर पर डीआरसी को न्यूनतम देरी से बहाल किया जाता है और बहाल किया जाता है।